सोलर चरखा मिशन की जानकारी Solar Charkha Scheme in Hindi

सोलर चरखा मिशन की जानकारी Solar Charkha Scheme in Hindi

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 27 जून 2018 को सोलर चरखा मिशन या स्कीम की शुरुआत करने जा रहे हैं।  इस लॉन्च किए जाने वाले सोलर चरखा मिशन में पहले 2 वर्षों में कुल 550 करोड़ रुपए सरकार के सब्सिडी के रूप में खर्च होने का अनुमान लगाया गया है।  योजना की जानकारी (एम एस एम ई) MSME के यूनियन मिनिस्टर,गिरिराज सिंह ने मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया है।

सोलर चरखा मिशन की जानकारी Solar Charkha Scheme in Hindi

Solar Charkha Mission in Hindi

कहा जा रहा है कि इस सोलर चरखा मिशन से खासकर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि सरकार का लक्ष्य है इस योजना से 5 करोड़ भारतीय महिलाओं को जोड़ना। साथ ही उन्होंने कहा कि इस बड़ी योजना के द्वारा एक लाख से ज्यादा नौकरियों का अवसर लोगों को मिलेगा।  इसके विषय में जानकारी एमएसएमई सेक्रेटरी ए के पांडा ने लोगों को दी।

उन्होंने कहा कि सोलर चरखा मिशन को सरकार ने स्वीकृति दे दी है और 50 क्लस्टर में 550 करोड़ रुपए भी इस योजना में सब्सिडी के लिए स्वीकृति दिया जा चुका।उन्होंने यह भी बताया कि हर एक क्लस्टर में लगभग 400 से 2000 कारीगर काम करेंगे।

सरकार के अनुसार सोलर चरखा मिशन में लगभग 10000 करोड़ रुपए मात्र छोटे कंपनी सेक्टर में खर्च होने वाले हैं। साथ ही उन्होंने कहा है कि यह योजना प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत एक बेहतरीन पहल है।

इसके लिए 15 नए टेक्नोलॉजी सेंटर शुरू किए जाएंगे जिनमें से 10 को इसी वर्ष शुरू करने की पूर्ण कोशिश की जाएगी। यहां सेंटर सभी छोटे उद्यमियों को तकनीकी सुविधाएं प्रदान करेंगे।

सोलर चरखा मिशन के मुख्य उद्देश्य –

  1. ज्यादा से ज्यादा लोगों को उनके कौशल के आधार पर नौकरी दिलाना।
  2. एक प्राकृतिक ऊर्जा संरक्षण का मॉडल बनाना है।
  • खादी को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देना।
  1. हरित ऊर्जा और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना।
  2. गरीब लोगों के लिए स्थानीय क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर पैदा करना है।

इस योजना से जुड़ी पूर्ण जानकारियां अपडेट की जाएगी…

https://currentaffairs.adda247.com/2018/06/president-ram-nath-kovind-to-launch.html
https://economictimes.indiatimes.com/news/politics-and-nation/president-to-launch-solar-charkha-mission-on-june-27/articleshow/64572296.cms

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.